6 से 10 जून, 2018 तक अमेरिका के बफैलो शहर में आयोजित हुई वाटरकीपर कान्फ्रेंस  में नीर फाउंडेशन द्वारा काली नदी पूर्वी के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा गया। सभी वाटरकीपर द्वारा पिछले एक वर्ष में अपने देश की नदियों के सुधार हेतु किए गए प्रयासों में से दस अच्छे प्रयास चुने गए। इन दस बेहतर प्रयासों में नीर फाउंडेशन द्वारा काली नदी पूर्वी के लिए किए गए प्रयास को छठा स्थान मिला। 

यह प्रयास नदी किनारे के गांवों में प्रदूषित जल के कारण होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए लगाए गए स्वास्थ्य शिविरों का था। इस प्रयास को वाटर कीपर एलाइंस के विशेषज्ञों ने अच्छे प्रयास के लिए चुना।

वाटरकीपर कान्फ्रेंस के दौरान काल नदी पूर्वी के पिछले एक वर्ष की गतिविधियों को लेकर तैयार किए गए ब्राउसर का भी इस दौरान विमोचन किया गया। यह ब्राउसर वाटरकीपर एलाइंस के अध्यक्ष श्री राबर्ट एफ0 केनेडी जूनियर को भी सौंपा गया।

वहां इस दौरान एशिया की रीजनल कान्फ्रेंस  में भी भाग लिया, जिसमें श्रीलंका, बांग्लादेश, भारत व नेपाल के प्रतिनिधी शामिल हुए। फिल्ड विजिट के दौरान सेडीमेंट कन्ट्रोल की ट्रैनिंग के लिए भी ली।

वर्ष 2019 में वाटरकीपर एलाइंस की रिजनल कान्फ्रेंस  आयोजित की जाएंगी जबकि वर्ष 2020 में इंटरनेशनल कान्फ्रेंस आयोजित की जाएगी।